15+ अत्यंत गुणकारी कच्ची हल्दी के फायदे

कच्ची हल्दी के फायदे|Kachi haldi ke fayde in hindi|Haldi benefits in hindi


Kachhi haldi ke fayde

हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे कच्ची हल्दी के फायदे (Kachi haldi ke fayde) के बारेमें। आप सोच भी नहीं सकते की कच्ची हल्दी कितनी गुणकारी हे कच्ची हल्दी शरीर के सारे दर्दो को खींच लेती हे और सेकड़ो बिमारीओ को ठीक कर देती है।

सर्दियों के मौसम में कच्ची हल्दी का इस्तमाल सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। कच्ची हल्दी में हल्दी पाउडर की तुलना में ज्यादा गुण होते है आप ये जानकर हैरान हो जायेंगे की कच्ची हल्दी के इस्तमाल के दौरान निकलने वाला कलर हल्दी पाउडर की तुलना में ज्यादा गाढ़ा और पक्का होता है।

कच्ची हल्दी दिखने में अदरख जैसी होती है इसे जूस में डालकर, दूध में उबालकर, आचार के तौर पर, चटनी बनाकर खाया जाता है तो चलिए अब जानते हे कच्ची हल्दी के गुणों के बारेमें


    कच्ची हल्दी के फायदे- Haldi benefits in hindi


    1) कच्ची हल्दी में कैंसर से लड़ने का गुण होता है। कच्ची हल्दी पुरुषो में होनेवाले पौरुष ग्रंथि कैंसर (Prastate cancer)के कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता हे और साथ साथ उन्हें ख़तम भी कर देता है। कच्ची हल्दी रेडिएशन के कारन होनेवाले ट्यूमर से भी बचाती है।

    2) कच्ची हल्दी का इस्तमाल गठिया के रोगिओं को बहोत फायदा पोहचता हे ये शरीर के नैचरल सेल्स को ख़तम करने वाले फ्री रेडिकल्स को शरीर से बहार निकलता हे और गठिया में होनेवाले जॉइंट के दर्द को दूर करती है।

    3) कच्ची हल्दी शरीर में इन्सुलिन के लेवल को बैलेंस करती हे इसलिए कच्ची हल्दी डायबिटीस के पीड़ित लोगो के लिए काफी फायदेमंद होती है। इन्सुलिन के आलावा ये ग्लूकोस को भी कंट्रोल करती हे जिससे डायबिटीस में दी जानेवाली मेडिसिन का असर बढ़ जाता है।

    4) कच्ची हल्दी में लिपोपॉलीसेच्चाराइड तत्व होता हे जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होती हे और शरीर में होनेवाली बीमारी से बचाती है और दूर करती है।

    5) हल्दी का रोजिंदा इस्तमाल करने से शरीर में कोलेस्ट्रोल का लेवल कम बना रहता हे जिससे हम हार्ट की बीमारी से बचे सकते है।

    6) कच्ची हल्दी में एंटीबैक्टेरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हे इसमें इन्फेक्शन से लड़ने की ताकत होती है। और साथ में कच्ची हल्दी सोरयासिस जैसी बीमारी से भी बचाती है।

    7) हल्दी का इस्तमाल स्किन को हेल्दी, चमकीली और गोरी बनाने के लिए किया जाता हे इसकी एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टी के कारण इंडियन कल्चर में शादी से पहले पुरे शरीर पर हल्दी को लगाया जाता है।

    8) कच्ची हल्दी वजन कम करने में बहोत मदद करती हे इसका रोजिंदा इस्तमाल करने से वजन तेजी से घटने लगता है।

    9) हल्दी का सेवन लिवर को हेल्दी रखता है। रोजिंदा हल्दी के उपयोग से लिवर सही तरीके से काम करता रेहता है।

    10) महिलाओ में पीरियड्स को रेग्युलर करने के लिए हल्दी बहोत फायदेमंद होती है। इन फायदों के आलावा कुछ बातों का ध्यान रखना भी बहोत जरुरी होता हे जैसे की जिन लोगो को हल्दी से एलेर्जी हे उसे पेट दर्द और डायरिया जैसी तकलीफ हो सकती है।

    11) प्रेग्नेंट महिलाओ को कच्ची हल्दी के इस्तमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए इसके आलावा अगर आपकी सर्जरी होनेवाली हो तो उन्हें कच्ची हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए।

    रात को कच्ची हल्दी का दूध पिने के फायदे


    1) अगर आपको रात को नींद नहीं आती हे नींद आने में परेशानी होती हे तो कच्ची हल्दी वाला दूध पिने से नींद अच्छी आती हे क्युकी हल्दी में ऐसे तत्व होते हे जो आपको नींद लाने में मदद करता है।

    2) अगर आपको पीरियड्स में आते हे और आपको पीरियड्स के दौरान दर्द होता हे तो आप हल्दी वाला दूध पीयेंगे तो आपका दर्द कम हो जायेगा।

    3) कच्ची हल्दी में मौजूद एंटीबीओटिक्स और दूध में जो कैल्सियम हे वो दोनों मिलकर हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते है। इसलिए अगर आपकी कोई हड्डी डैमेज हे तो कच्ची हल्दी उसे ठीक करने के लिए बहोत फायदेमंद है।

    4) कच्ची हल्दी के सेवन से सर्दी, ख़ासी, गले में खींच खींच या आपको हल्का सा बुखार हे तो उसे छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

    कच्ची हल्दी का दूध कैसे बनायें


    हल्दी वाला दूध बनाने के लिए...
    1) सबसे पहले आपको जितना दूध पीना हे उतना दूध एक पतेली ले लीजिए
    2) फिर दूध में थोड़ी सी कच्ची हल्दी डालेंगे(जितना हम चाय में अदरख डालते हे उतनी)
    3) फिर उसे बहोंत अच्छे से 2 से 3 मिनिट गैस पे उबालना हे ताकि हमने इसमें जो हल्दी डाली हे उसका जूस अच्छे से दूध में मिल जाये
    4) अच्छे से उबल जाने के बाद इस दूध को छन्नी की मदद से छान ले और अब आपका कच्ची हल्दी का दूध पिने के लिए तैयार है

    अगर आपको ये कच्ची हल्दी के फायदे अच्छे लगे हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिए।

    Share on Whatsapp

    कोई टिप्पणी नहीं:

    If you have any question.please let me konw

    Blogger द्वारा संचालित.